Nifty क्या है ? और Nifty, Sensex में क्या अंतर है ? संपूर्ण जानकारी !

0
3376

Nifty क्या है ? और Nifty, Sensex में क्या अंतर है ?

निफ्टी क्या है? और यह sensex से कैसे अलग है ?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट क्या है या फिर स्टॉक मार्केट के अंदर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको Nifty और सेंसेक्स के बारे में भी जानना अति आवश्यक है तभी आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे तो सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं निफ्टी क्या है और सेंसेक्स से किस प्रकार भिन्न है तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए क्योंकि आज हम आपको इस विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

तो चलिए दोस्तों जानने का प्रयास करते हैं – हमारे भारत के मुख्य दो Stock Exchange Nifty (NSE) और Sensex (BSE) जहां से NSE कार्क नेशनल स्टॉक एक्सचेंज होता है और वहीं पर BSE का अर्थ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज है।

• Nifty क्या है ? What Is Nifty

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं, कि निफ़्टी एक तरह से स्टॉक एक्सचेंज होता है। जहां पर बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड होती हैं निफ़्टी इन्वेस्टमेंट और ट्रेंडिंग की फैसिलिटी प्रदान कराता है यह कई कंपनियों का एक समूह होता है अर्थात निफ़्टी टॉप 50 कंपनियों का एक समूह है इसके अतिरिक्त निफ्टी में 1600 से अधिक कंपनियां मौजूद है इन निफ़्टी 50 कंपनियों की कीमत के आधार पर Nifty का इंडेक्स (बेंचमार्क) रेगुलेट होता है।

यदि आप निफ्टी में वृद्धि होती है तो इसका अर्थ यह है कि निफ्टी में लिस्टेड कंपनी के शेयर्स में भी बढ़ोतरी हो रही है और वहीं पर जब निफ्टी में गिरावट आती है तो उसमें लिस्टेड सभी कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट आ जाती है। निफ्टी एक तरह से ग्रुप साइकोलॉजी है। स्टॉक मार्केट से किसी भी कंट्री की इकोनामी को ट्रैक किया जा सकता है NSE और BSE, Indian Stock Market के 2 major index हैं।

BSE, Sensex का और NSE Nifty का सिंबॉल है सेंसेक्स टॉप 30 कंपनियों का इंडेक्स है bse Free float market capitalisation के अनुसार सिलेक्ट की जाती है इसमें हर सेक्टर की मेजर लीडर कंपनी की परफॉर्मेंस की आधार पर तय किया जाता है। वहीं पर Nifty के अंदर टॉप 50 कंपनियों द्वारा सिलेक्ट किया जाता है सेंसेक्स 1978 से 1979 से शुरू किया था तब इसकी अहमियत केवल ₹100 थी आज के समय में सेंसेक्स की बेस value ₹54,000 से ऊपर हो चुकी है वहीं निफ्टी 1995 –96 में बेस value 1000 हजार थी।

वहीं पर आज के समय में निफ्टी की बेस वैल्यू 16,000 हजार के लगभग पहुंच चुकी है इसमें सेक्टर के तौर पर दूसरे इंडेक्स भी होते हैं जैसे कि ऑटो, पावर, आईसटी, बैंक, मिड कैप, लॉन्ग कैप, स्मॉल कैप आदि। स्टॉक मार्केट में invest करने के लिए आज और अभी अपना फ्री डिमैट अकाउंट खोले ।

Free Float Capitalisation Method के अंदर टोटल market capitalisation जो कि एक कंपनी के प्रमोटर यानी मालिक semi-government की होल्डिंग होती है क्योंकि इसमें ट्रेंडिंग नहीं होती है। यह सेंटीमेंट ऑफ पीपुल यानी जितनी अधिक लोग शेयर रोजाना खरीद और बेच रहे हैं। उसके बेस पर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव आता है। यह सोशल एनवायरनमेंट के ऊपर निर्भर करता है कि यह मुख्यतः स्टेबल गवर्नमेंट के आधार पर ही निर्भर होती है जैसे कि बिजनेस नीति इंडस्ट्री फ्यूचर कंट्री फ्यूचर इंटरनेशनल अफेयर्स आदि।

• निफ्टी और सेंसेक्स का इंडेक्स किसकी आधार पर रेगुलेट होता है ?

BSE में ₹5000 से अधिक और निफ्टी के अंदर 50 से ज्यादा कंपनियां लिस्टेड होती है तो ऐसे में सभी कंपनियों के इंडेक्स को देखना पॉसिबल नहीं होता है तो ऐसे में निफ्टी और सेंसेक्स के इंडेक्स में पता चलता है कि मार्केट में उछाल रहे हैं या फिर गिरावट आ रही है। इसी मार्केट के बारे में हम जान पाते हैं यह एक प्रकार से एग्जिट पोल होते हैं जो एक छोटे सैंपल साइज से प्रदर्शित किए जाते हैं कि मार्केट किस ओर जा रही है इसमें हम इंडेक्स के मूवमेंट के आधार पर फैसला नहीं ले सकते हैं कि मार्केट में कितनी उछाल या गिरावट है।

इनके अंदर कुछ लिमिटेशंस भी दी जाती है इसमें 32 कंपनियां बड़ी बड़ी नहीं होती है बल्कि उनका फ्री फ्लोट capitalisaion बड़ा होता है इसमें हम 30 से 50 कंपनियों के इंडेक्स से 5000 कंपनियां के बारे में जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते। इसमें हमें टॉप परफॉर्मर्स कंपनियों को शामिल किया जाता है हर 3 महीने में लूजर परफॉर्मिंग कंपनी को कंपनियों की लिस्ट में से बाहर कर दिया जाता है सेंसेक्स में बेस्ट परफॉर्मर वाली कंपनियों की लिस्ट होती है।

Free Fire Auto Headshots

• निष्कर्ष _

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी इसमें हमने आपको बताया है निफ्टी क्या है और सेंसेक्स निक्की से कैसे अलग है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए मुझे पूरी उम्मीद है आपको पूरा मजा आया होगा पर आपके लिए यह जानकारी काफी ज्यादा यूज फुल साबित हुई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।